Jayant Singh Rathore UPSC : Biography | जयंत सिंह राठौड़ जीवन परिचय | UPSC CSE 2020 Rank 59

 

Jayant Singh Rathore UPSC : Biography | जयंत सिंह राठौड़ जीवन परिचय | UPSC CSE 2020 Rank 59


Jayant Singh Rathore UPSC : Biography | जयंत सिंह राठौड़ जीवन परिचय



शिक्षा से संस्कार और रोजगार दोनों का सृजन होता है। एक शिक्षित व्यक्ति स्वयं, समाज और देश के हित में बेहतर कार्य करता है। आज भी शिक्षित व्यक्ति की सफलता को सरकारी नौकरी से आंका जाता है। परंतु कई विरले लोग होते हैं जो शिक्षा का उद्देश्य जनसेवा मानते‌ हैं। फिर चाहे वह शिक्षित होकर सामाजिक या राजनीतिक जनसेवक बने या प्रशासनिक अधिकारी बनकर जन सेवा करे। आज हम आपको इन्हीं विरले लोगों में से एक जयंत सिंह राठौड़ से रूबरू करवाएंगे। जी हां! वही जयंत सिंह राठौड़ जिन्होंने मेहनत व लगन से UPSC CSE 2020 में एक नया मकाम पाया है।


Jayant Singh Rathore Biography : जीवन परिचय

Jayant Singh 
Biodata
Full NameJayant Singh Rathore
Date of Birth7 November, 1998
Churu, Rajasthan
ParentsSmt Suman Kanwar, Bhanwar Singh Rathore (DSO)
EducationBE 
ProfessionCivil Servant
CadreYet Be Alloted
Rank AIR 59 (CSE 2020)
Hobbies
  • Tennis
  • Book Reading

मूलतः सरदारशहर (चुरु) से संबद्ध रखने वाले व वर्तमान में बिकानेर के रहने वाले 23 वर्षीय युवा जयंत सिंह राठौड़ का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। इनके पिता श्री भंवर सिंह राठौड़ सरकारी अफसर है व वर्तमान में धौलपुर जिला रसद अधिकारी (DSO) के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। माता श्रीमती सुमन कंवर ग्रहणी है। जयंत की बहन कोमल राठौड़ वेटरनरी कॉलेज बीकानेर से पीजी कर रही है।


 Jayant Singh Rathore Education Background


जयंत सिंह ने अपनी इंटर तक की पढ़ाई बीकानेर बॉयज स्कूल(BBS) से ग्रहण की। इसके पश्चात तकनीकी शिक्षा के राष्ट्रीय सिरमौर BITS पिलानी से मैन्युफेक्चरिंग इंजीनियरिंग में बैचलर इन इंजीनियरिंग (BE) की है। इसके साथ ही साथ जयंत ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पहले कुछ समय तक दिल्ली में रहकर कोचिंग ज्वाइन कर तैयारी की लेकिन उसके पश्चात अपने घर पर रहकर सेल्फ स्टडी की।


Jayant Singh Rathore Attempt


यह जयंत का प्रथम प्रयास था। प्रथम प्रयास में जयंत सिंह राठौड़ ने यूपीएससी के तिलिस्मी ख्वाब को नवाब बनकर पूरा किया। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 59 वीं रैंक हासिल कर अपनी आईएएस अधिकारी बनने की जगह पक्की कर ली है। जैसा कि हमने कहा शिक्षित व्यक्ति स्वयं, समाज और देश के लिए बेहतर करता है और जयंत भी शिक्षा के क्षेत्र में आईएएस अधिकारी बनकर बुनियादी सुधार करना चाहते हैं। अपने कार्यकाल में देश की बेहतरी के लिए कार्य करना चाहते हैं।


Optional Subject : Jayant Singh Rathore


जयंत सिंह राठौड़ ने यूपीएससी के सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए‌ एंथ्रोपॉलॉजी को अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना।


Hobbies :


जयंत सिंह राठौड़ टेनिस खेलने के शौकीन है। इसके साथ ही साथ उन्हें पुस्तकें पढ़ना अच्छा लगता है।


Message to Youngster : युवाओं को संदेश


यूपीएससी कोई तिलिस्मी जादू नहीं है जिसे हासिल नहीं किया जा सकता। अगर आप सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लक्ष्य के प्रति डिसिप्लिन, डेडीकेशन और दृढ़ निश्चित होना होना। अपनी रुचि के विषय को परीक्षा की दृष्टि से अपना पॉजिटिव थिंकटैक बनाएं। अतिरिक्त मेहनत करके कंसेप्ट क्लियर करें। परीक्षा के लिए कोचिंग, ऑनलाइन व सेल्फ स्टडी सभी प्रकार के विकल्पों को समायोजित करके तैयारी करें।



साथियों इस प्रकार हमने इस ब्लॉग पोस्ट में यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 59 वी रैंक से चयनित जयंत सिंह राठौड़ के जीवन, शिक्षा, अटेम्प्ट, ऑप्शनल सब्जेक्ट व रुचि के बारे में विस्तृत रूप से जाना है। आशा है यह जानकारी आपके लिए रूचिकर व प्रेरणादायक सिद्ध होगी। इस ब्लॉग पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर कीजिए जो किसी ने किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए हैं।

3/Post a Comment/Comments

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement